देश

छत्तीसगढ़ : दंतेवाड़ा में माओवादियों के हमले में सुरक्षाबलों के 10 जवान और एक वाहन चालक की मौत!

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में संदिग्ध माओवादियों के हमले में सुरक्षाबलों के 10 जवान और एक वाहन चालक की मौत हो गई है. हमले में मारे गए जवान डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) के थे.

पुलिस के अनुसार दंतेवाड़ा के अरनपुर क्षेत्र में माओवादियों की उपस्थिति की खबर के बाद दन्तेवाड़ा से डीआरजी बल नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया था.

पुलिस ने बताया कि माओवादियों के ख़िलाफ़ ऑपरेशन के बाद लौटते समय संदिग्ध माओवादियों ने अरनपुर मार्ग पर आईईडी विस्फोट किया, जिससे अभियान में शामिल डीआरजी जवानों का एक वाहन चपेट में आ गया.

इस वाहन में सवार 10 जवान और वाहन चालक की मौके पर ही मौत हो गई. पुलिस का कहना है कि इलाके में सर्च ऑपरेशन के लिए अतिरिक्त जवानों को रवाना किया गया है.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल के क़रीब से दो संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है.

हमले के बाद नवा रायपुर स्थित पुलिस मुख्यालय में एक आपातकालीन उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है, जिसमें राज्य के शीर्ष पुलिस अधिकारी शामिल हो रहे हैं.

नक्सल मामलों के आईजी ओपी पॉल ने कहा है कि दंतेवाड़ा के डीआईजी, एसपी के अलावा एडीजी बस्तर और आईजी बस्तर भी घटनास्थल पर उपस्थित हैं.

आईजी ने क्या बताया?
बस्तर के आईजी सुंदरराज पी ने बताया है, “ज़िला दंतेवाडा के थाना अरनपुर क्षेत्र में माओवादियों की उपस्थिति की सूचना मिली. दंतेवाड़ा डीआईजी ने एक अभियान संचालित किया था. अभियान के बाद जब ज़िला मुख्यालय वापस लौट रहे थे इस दौरान डीआरजी गाड़ी को आईईडी के जरिए टार्गेट किया गया. “

उन्होंने बताया, “इस घटना में हमारा एक वाहन आईईडी की चपेट में आ गया. उसमें 10 डीआरजी जवान और एक सिविल ड्राइवर समेत कुल 11 लोगों की शहादत हो गई.”

उन्होंने बताया कि लगातार सर्च अभियान जारी है.

पुलिस एक अन्य अधिकारी ने बताया है कि ऑपरेशन के लिए दंतेवाड़ा से सौ से अधिक जवान तीन दिन पहले निकले थे और बुधवार को ऑपरेशन ख़त्म होने के बाद दंतेवाड़ा लौट रहे थे.

उन्होंने बताया कि जवानों की एक गाड़ी घटनास्थल से निकल गई लेकिन दूसरी गाड़ी को गाँव के कुछ लोगों ने रोका. गाड़ी इसके बाद लगभग सौ-डेढ सौ मीटर आगे बढ़ी होगी, उसी समय आईईडी ब्लॉस्ट हुआ.

गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री से बात की
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हमले पर दुख जताया है. उन्होंने कहा, “शहीदों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. नक्सलियों को बख्शा नहीं जाएगा.”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बघेल से बात की और दंतेवाड़ा ज़िले के अरनपुर के पास नक्सली हमले में 10 डीआरजी जवानों की जानकारी ली.

उन्होंने छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया है कि केंद्र की ओर से उन्हें हर संभव मदद दी जाएगी.

इस बीच, दंतेवाड़ा में हुए हमले के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपना कर्नाटक का दौरा रद्द कर दिया है. वे चुनाव प्रचार के लिए कर्नाटक जाने वाले थे. मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार भूपेश बघेल गुरुवार को दंतेवाड़ा जाएँगे.

छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया है कि मौके पर अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजा गया है.

साहू ने कहा, “ये कहना उचित नहीं होगा कि लगातार हमले हो रहे हैं, नक्सली हमले को हम हमेशा नाकाम करते रहे हैं और उन्हें खदेड़ने में कामयाब हुए हैं.”

उन्होंने कहा, “बीच बीच में एक आध घटनाएं होती हैं, जो उनकी उपस्थिति दर्शाने के लिए दिख जाता है.”

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने भी घटना पर दुख जताया है.

उन्होंने कहा, “नक्सलियों के राष्ट्र विरोधी मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे. केंद्र और राज्य शासन समन्वय पूर्वक नक्सलवाद को समाप्त करने के लिए कटिबद्ध है.”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हमले को ‘कायरतापूर्ण’ बताया है.

राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा है, “छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए कायरतापूर्ण नक्सली हमले में 10 डीआरजी जवानों और एक वाहन चालक की शहादत का समाचार दुखद है. इस कठिन वक्त में उनके शोकाकुल परिवारों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं.”

मारे गए जवानों के नाम

हमले में मारे गए सभी जवानों और ड्राइवर की पहचान हो गई है. अधिकारियों ने इनके नाम बताए हैं.

जोगा सोढी
मुन्ना राम कड़ती
संतोष तामो
दुल्गो मण्डावी
लखमू मरकाम
जोगा कवासी
हरिराम मण्डावी
राजू राम करटम
जयराम पोड़ियाम
जगदीश कवासी
धनीराम यादव (ड्राइवर)

पुलिस के एक अधिकारी ने बीबीसी से कहा, “बस्तर में माओवादियों के खिलाफ चलाए जाने वाले ऑपरेशन में जवानों को निजी वाहनों में आने-जाने को लेकर कई बार सचेत किया गया है और उन्हें इस तरह आने-जाने की मनाही है.”

बुधवार को माओवादी ऑपरेशन के बाद थके हुए जवान, बारिश के दौरान निजी वाहन में सवार हुए और माओवादियों को इसकी खबर मिल गई.

=================
आलोक प्रकाश पुतुल
रायपुर से बीबीसी हिंदी के लिए