दुनिया

पुतिन पर जानलेवा हमले के बाद अमेरिका और रूस युद्ध के मुहाने पर पहुंच गये हैं, रूस के जवाबी हमले में यूक्रेन के 21 लोगों की गई जान!

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर जानलेवा हमले के बाद क्रोधित रूस ने यूक्रेन पर पलटवार किया है।

रूस ने बारूदी ड्रोन से हमला करके यूक्रेन को दहला दिया है। रूस के इस जवाबी हमले में यूक्रेन के 21 लोगों की मौत हो गयी है। रूस ने यह हमला राष्ट्रपति पुतिन पर हुए जानलेवा ड्रोन हमले के जवाब में किया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन पर ड्रोन से जानलेवा हमला हुआ था।

हालांकि उस वक्त पुतिन क्रेमलिन हाउस में नहीं थे लेकिन इतनी कड़ी सुरक्षा के बावजूद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर हुए जानलेवा ड्रोन हमले से रूस काफी क्रोधित हो गया है। रूस ने चेतावनी देते हुए कहा था कि पुतिन पर जानलेवा ड्रोन हमले के बाद रूस भी जवाबी कार्रवाई का अधिकार रखता है। रूस ने घटना का वीडियो भी जारी किया था। इसके बाद रूस की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई जिसमें यूक्रेन के 21 लोग मारे गये।

रूस ने गुरुवार को यूक्रेन की राजधानी कीव और देश के कई बड़े शहरों पर जोरदार हमले किए हैं। यूक्रेन ने कहा है कि रूस की से ओर दर्जनों बारूदी ड्रोन हमले किए गए हैं। इन हमलों के बाद यूक्रेन ने अपने अपने एयर डिफेंस सिस्‍टम को अलर्ट कर दिया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस के इस आरोप का खंडन किया था कि पुतिन पर जानलेवा ड्रोन हमले के पीछे यूक्रेन का हाथ है। जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन पुतिन या मास्‍को पर हमले नहीं करता। हम अपनी जमीन के लिए लड़ रहे हैं। हम अपने गांवों और शहरों की रक्षा कर रहे हैं।

यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि कीव में एयर डिफेंस सिस्‍टम को एक्टिव किया गया है। यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस के 24 में से 18 ड्रोन को मार गिराया गया है। कीव के प्रशासन का कहना है कि पिछले 4 दिनों में तीसरी बार रूस ने मिसाइल और ड्रोन हमला किया है जिसे हवा में ही नष्‍ट कर दिया गया।


अमेरिका और रूस युद्ध के मुहाने पर पहुंच गये हैं” मॉस्को

रूस के उपविदेशमंत्री ने चेतावनी दी है कि मॉस्को और वाशिंग्टन सशस्त्र झड़प के मुहाने पर पहुंच गये हैं परंतु रूस इस लड़ाई को रोकने का प्रयास कर रहा है।

समाचार एजेन्सी इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार रियावकोफ़ ने गुरूवार को कहा कि हम रूस और अमेरिका के बीच इस प्रकार की लड़ाई को रोकने का प्रयास कर रहे हैं, वर्तमान समय में हम लड़ाई के मुहाने पर पहुंच गये हैं। रूस के उपविदेशमंत्री ने कहा कि अमेरिकी अधिकारी यह दिखाने का प्रयास कर रहे हैं कि क्रेमलिन हाउस पर हालिया आतंकवादी हमले में वाशिंग्टन की कोई भूमिका नहीं है।

समाचार एजेन्सी तास ने रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय से जारी होने वाली विज्ञप्ति के हवाले से बताया है कि यूक्रेन ने बुधवार को रूसी राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन हाउस पर हमला करने के लिए दो ड्रोन रवाना किया था। इस रिपोर्ट के अनुसार रूसी सुरक्षा बलों ने तुरंत इस हमले को नाकाम बना दिया। इस हमले में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन को कोई नुकसान नहीं पहुंचा और उन्होंने अपनी सामान्य गतिविधियां जारी रखीं। क्रेमलिन हाउस का कहना है कि यह पहले से प्रायोजित एक आतंकवादी हमला था और उसका लक्ष्य रूसी राष्ट्रपति को जान से मारना था।

रूस ने कहा है कि वह इस हमले का जवाब देने के अधिकार को सुरक्षित रखता है। क्रेमलिन हाउस के प्रवक्ता दिमित्री पिस्कोफ ने यूक्रेनी और अमेरिकी अधिकारियों के उन बयानों को मज़ाक बताया है जिसमें उन्होंने कहा है कि इस ड्रोन हमले के पीछे उनका हाथ नहीं है। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि यूक्रेन उन्हीं चीज़ों को लक्ष्य बनाता है जिसका दिशा निर्देशन अमेरिका करता है।