दुनिया

रूसी वित्त मंत्री एंटोन सिलुआनोव का कहना है कि-ब्रिक्स, स्विफ़्ट का रूस विकल्प कर रहा है तैयार!

रूसी वित्त मंत्री एंटोन सिलुआनोव का कहना है कि ब्रिक्स देशों ने स्विफ्ट अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणाली के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाला एक धन-हस्तांतरण नेटवर्क बनाने की योजना बनाई है।

गुरुवार को तास समाचार एजेंसी से बात करते हुए सिलुआनोव ने कहा कि स्विफ्ट के विकल्प पर अगले साल ब्रिक्स के सदस्य देश चर्चा करेंगे।

मॉस्को फ़ाइनेंशियल फ़ोरम में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कई ब्रिक्स देशों ने पहले ही अपनी भुगतान प्रणाली विकसित कर ली है।

उन्होंने कहाः हम अपनी वित्तीय सूचना प्रसारण प्रणाली को लागू करने की कोशिश कर रहे हैं। अन्य ब्रिक्स देश या तो अपनी प्रणाली तैयार कर रहे हैं, या उनके पास अपनी प्रणाली है। इसलिए, यह मुद्दा चर्चा का विषय है।

रूसी वित्त मंत्री ने कहा कि आर्थिक ब्लॉक, अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणालियों को ऐसे तंत्र से बदलने के तरीक़ों की तलाश कर रहा है, जो सदस्य देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने में मदद करें।

उनका कहना थाः यह ब्रिक्स सदस्य देशों के वित्तीय अधिकारियों और प्रशासन के स्तर पर अगले साल की बैठक के एजेंडे में है। यह स्थायी मुद्दों में से एक होगा। आज, रूस पश्चिम से दक्षिणपूर्व तक सभी संबंधों का पुनर्निर्माण कर रहा है और यह प्रवृत्ति जारी रहेगी।

ग़ौरतलब है कि ब्रिक्स देशों ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ़्रीक़ा का कहना है कि अमरीका अन्य देशों पर राजनीतिक-आर्थिक दबाव डालने के लिए डॉलर को हथियार के रूप में इस्तेमाल करता है, जिससे उनकी अर्थव्यवस्थाओं को नुक़सान पहुंचता है।

चीन पहले ही अंतरराष्ट्रीय व्यापार में चीनी मुद्रा आरएमबी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 2015 में क्रॉस-बॉर्डर इंटरबैंक पेमेंट सिस्टम लॉन्च कर चुका है।