देश

कैथल, डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने पोषण अभियान की ली समीक्षा बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश : रवि जैस्ट की रिपोर्ट

Ravi Press
===============
पोषण अभियान के तहत विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से करें महिलाओं व बच्चों को पौष्टिक आहार के बारे में जागरूक :- डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल
डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने पोषण अभियान की ली समीक्षा बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

कैथल, 14 सितम्बर ( ) डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने कहा कि जिला में चल रहे पोषण अभियान के तहत विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से बच्चों व महिलाओं को पौष्टिक आहार के बारे में जागरूक करते रहें ताकि गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ माताएं व बच्चे अपनी जीवन शैली में उचित पोषण लेना शुमार करें ताकि कोई भी बच्चा कुपोषण का शिकार नही हो तथा बच्चों का बराबर हैल्थ चैकअप भी करते रहें।

डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल पोषण अभियान की समीक्षा बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दे रही थी। उन्होंने कहा कि पंचायत विभाग गांव में प्रभात फेरियां व अन्य जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित करते रहें। शिक्षा विभाग सभी स्कूलों में पोषण से संबंधित गतिविधियां जैसे पोस्टर मेकिंग, स्लोगन प्रतियोगिता तथा साईकिल रैली भी निकालें ताकि अधिक से अधिक लोगों को उचित पोषण के बारे में जागरूक किया जा सके। स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण स्तर पर अधिक से अधिक एनीमिया जांच शिविरों का आयोजन करें। इसके साथ-साथ आयुष विभाग ग्रामीण व ब्लॉक स्तर पर योग शिविर लागएं और आम जन को औषधीय पौधों के बारे में जागरूक करें। पोषण अभियान में महिला एंव बाल विकास विभाग बनाए गए कार्यक्रम के तहत सभी गतिविधियां सम्पन्न करें।

इस अवसर पर डीडीपीओ कंवर दमन, डीडीए डॉ. कर्मचंद, कार्यकारी सीएमओ डॉ. रेनू चावला, डीईईओ रविंद्र चौधारी, सीडीपीओ कमलेश गर्ग, शशि बाला, विनीता पंवार, गुरजीत कौर, सुमन मधु, ईओ कुलदीप मलिक, सचिव मोहन लाल, गौरव, मुकेश, डॉॅ. विक्रम आदि मौजूद रहे।

बॉक्स : डीसी ने दिलवाई पोषण शपथ
डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने सभी को पोषण शपथ दिलवाते हुए कहा कि मैं भारत के बच्चों, किशोरों / किशोरियों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त, स्वस्थ और मजबूत करने का वचन देती / देता हूं। राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान मैं घर-घर तक सही पोषण का संदेश पहुंचाऊंगी / पहुंचाऊंगा कि सही पोषण का अर्थ है-पौष्टिक आहार, साफ पानी और सही प्रथाएं। मैं बच्चों, महिलाओं और किशोरियों को पोष्टिक आहार दूंगी / दूंगा, मैं गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशू का सही ढंग से पालन पोषण करूंगी / करूंगा। मैं सही पोषण के बारे में जन-जन को बताऊंगी / बताऊंगा। मैं पोष्टिक आहार खाऊंगी / खाऊंगा और उगाऊंगी / उगाऊंगा ताकि दूध दही के खाने वाला हरियाणा कुपोषण मुक्त हरियाणा बन सके।

बॉक्स : पोषण माह के तहत यह होंगी 30 सितम्बर विभिन्न गतिविधियां
पोषण माह के तहत आगामी 30 सितम्बर तक विभिन्न गतिविधियां होंगी, जिसके तहत 15 सितंबर को गर्भवती महिलाओं का स्पेशल हैल्थ चैकअप किया जाएगा। 16 सितंबर को आयुष कैम्पों का आयोजन होगा, 17 सितंबर को माता और स्वस्थ बच्चा के तहत घर-घर जाकर समय पर स्तनपान के बारे में बताया जाएगा, 18 सितंबर को पोषण वॉक किया जाएगा, 19 सितंबर को निजी स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 20 सितंबर को पोष्टिक थाली के बारे में बताया जाएगा, 21 को पोषण के 5 सूत्रों के बारे में जानकारी दी जाएगी, 22 को स्लम ऐरिया में हैल्थ कैम्प लगाए जाएंगे, 23 को हरा-भरा हरियाणा अभियान, पौधारोपण व रेलियां निकाली जाएंगी, 24 को कमजोर बच्चों का माप तोल लिया जाएगा, 25 को प्रभात फेरियां निकाली जाएगी, 26 को वर्कशॉप का आयोजन करके जल बचाव के तरीकों के बारे में बताया जाएगा, 27 को मॉं की रसोई कार्यक्रम के माध्यम से पोष्टिक भोजन के बारे में जागरूक किया जाएगा, 28 घुमंतू लोगों के लिए स्पेशल हैल्थ चैकअप आयोजित किए जाएंगे, 29 को न्यू बोर्न बेबी की माताओं को पोषण के बारे में जागरूक किया जाएगा, 30 सितम्बर को पोषण माह का समापन करके पूरे माह की समीक्षा की जाएगी।