देश

किसानों का दिल्ली कूच : टिकरी और गाज़ीपुर बॉर्डर पर लगे बैरिकेड्स, दिल्ली में धारा 144 लागू : रिपोर्ट

किसानों ने एक बार फिर दिल्ली कूच का एलान कर दिया है। 13 फरवरी को किसानों के दिल्ली आने की खबर है। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने उनको आने से रोकने के लिए खासे इंतजाम किए हैं। दिल्ली के तमाम बॉर्डर के अलावा सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर ज्यादा एहतियात बरती जा रही है।

टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर लगे बैरिकेड्स

मिली रिपोर्ट के मुताबिक, किसान मार्च को देखते हुए दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर सड़कों को बंद कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ टिकरी बॉर्डर पर भी बैरिकेड्स लगा दिए हैं। राजधानी दिल्ली के सभी बॉर्डर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

#WATCH | Delhi: Police barricading at Ghazipur border, ahead of the farmers’ call for march to Delhi on 13th February. pic.twitter.com/00ctNrqenK

— ANI (@ANI) February 12, 2024

यूपी गेट गाजीपुर लेन बंद

कौशांबी।किसान संगठनों के मंगलवार को दिल्ली जाने से पहले दिल्ली यूपी बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रविवार रात से यूपी गेट गाजीपुर लेन को बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया गया।इससे दिल्ली जाने वाले वाहन चालकों को बड़ी परेशानी हुई। सोमवार सुबह दिल्ली जाने वाले लोगों को भारी मुसीबत झेलनी पड़ सकती है।

अन्य बॉर्डर पॉइंट पर भी तैयारी शुरू

यूपी गेट-गाजीपुर लेन पर लोहे की बैरिकेडिंग लगाकर दिल्ली जाने वाला रास्ता बंद कर दिया गया। इससे वाहन चालक एनएच 9 से यूपी गेट फ्लाईओवर के नीचे से दिल्ली नहीं जा सके। कई वाहन चालक दिल्ली से आने वाले रास्ते से होकर गाजीपुर मंडी की तरफ निकले। इस दौरान वाहनों की कतार लग गई।

वहीं, कौशांबी-आंनद विहार बॉर्डर पर भी बैरिकेड रख दिए गए। इस पॉइंट पर वाहन चालक एक लेन से होकर दिल्ली पहुंचे जबकि कौशांबी की इंटरनल रोड़ पर कंटेनर रखकर उसे बंद कर दिया गया। सोमवार सुबह दिल्ली जाने वाले लोगों को भारी मुसीबत झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में वाहन चालक यातायात संचालन को देखकर ही दिल्ली जाने के लिए घर से निकलें या फिर मेट्रो रेल का प्रयोग करें।

दिल्ली के बॉर्डरों पर पुलिस की तैयारी

पुलिस ने कटीले तारों के अलावा बैरिकेड्स, सीमेंट के बड़े-बड़े ब्लॉक (जर्सी बैरियर), कंटेनर और दूसरे अवरोधक लगाए गए हैं। माना जा रहा है कि पंजाब और हरियाणा से आने वाले किसान इन दोनों बॉर्डर से राजधानी में प्रवेश के प्रयास कर सकते हैं, इसलिए पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए यहां इंतजाम किए हैं।

#WATCH | Delhi: Police barricading at Tikri border, ahead of the farmers’ call for march to Delhi on 13th February. pic.twitter.com/9IJPXM8okg

— ANI (@ANI) February 12, 2024

सिंघु बॉर्डर पर पुलिस ने अस्थायी कार्यालय और कंट्रोल बनाने के अलावा करीब एक किलोमीटर के दायरे में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं। ड्रोन की मदद से एरिया की निगरानी भी की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि किसानों ने दिल्ली की सीमा में प्रवेश करने के लिए पंजाब और हरियाणा में 15 से 20 बार रिहर्सल की है।

इन बॉर्डरों पर भी चौकसी बढ़ी

ऐसे में पुलिस इसे बड़ी चुनौती मान रही है। किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए लगभग सभी जिलों में पुलिस अपने जवानों को मॉक डि्रल करवा रही है। दिल्ली पुलिस के तमाम वरिष्ठ अधिकारी रविवार को भी बैठकें करते रहे। अप्सरा, भोपरा, गाजीपुर, चिल्ला के अलावा बदरपुर बॉर्डर पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल सिंघु और टिकरी बॉर्डर को सील कर दिया गया है। वहां पर बगैर जांच के किसी भी वाहन को सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि 13 फरवरी को दोनों ही बॉर्डर को बैरिकेडिंग कर पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। वैकल्पिक रास्तों से ही वाहन चालक दिल्ली में प्रवेश कर सकेंगे। सिंघु बॉर्डर के लिए ट्रैफिक पुलिस ने 12 और 13 फरवरी को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

Traffic Advisory

In view of the proposed farmers’ protest at various borders of Delhi from 13.02.2024, traffic diversions will be in place.

For commercial vehicles, traffic restrictions/diversions will be imposed from 12.02.2024.

Kindly follow the advisory.#DPTrafficAdvisory https://t.co/S9L5KcUffy

— Delhi Traffic Police (@dtptraffic) February 11, 2024

अधिकारी ने बताया कि अकेले सिंघु बॉर्डर पर ही अर्द्धसैनिक बलों की 16 कंपनियों की तैनाती की जा रही है। करीब 3000 से ज्यादा जवान सिंघु बॉर्डर के आसपास तैनात रहेंगे। कुछ ऐसा ही हाल टिकरी बॉर्डर का भी है। बाकी मुकरबा चौक, गाजीपुर, अप्सरा, भोपरा, आनंद विहार, चिल्ला और बदरपुर बॉर्डर पर बैरिकेड्स के अलावा जर्सी बैरियर पहुंचा दिए गए हैं।

सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर क्रेन के अलावा जेसीबी को तैनात कर दिया गया। दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर है। अधिकारियों का कहना पिछली बार की तरह अधिकारी कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। किसी भी सूरत में किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोका जाएगा। खुद दिल्ली पुलिस आयुक्त इस पर पूरी नजर रखे हुए हैं।

दिल्ली पुलिस आयुक्त ने टिकरी बॉर्डर का किया दौरा
नई दिल्ली। किसानों को दिल्ली में कूच करने से रोकने के लिए पुलिस तैयारियों में लगी है। रविवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा टिकरी बॉर्डर पहुंचे और सुरक्षा इंतजाम का जायजा लिया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा से संबंधित निर्देश दिए। बाहरी जिला पुलिस उपायुक्त जिमी चिरम ने पुलिस आयुक्त को बॉर्डर पर की गई व्यवस्था की जानकारी दी।

दिल्ली में धारा 144 लागू, सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

किसानों का वर्ष 2020 जैसा आंदोलन खड़ा होने के गंभीर इनपुट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड़ में आ गई है। इसे देखते हुए पूरी दिल्ली में वर्ष धारा 144 लागू कर दी गई है। चार से ज्यादा लोगों को एक साथ एकत्रित होने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा दिल्ली पुलिस के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और जो छुट्टियों पर हैं उन्हें वापस बुलाने के आदेश दिए गए हैं। दिल्ली में 12 फरवरी से 12 मार्च तक के लिए धारा 144 को लागू कर दिया गया है। ट्रैक्टर ट्रॉली लाने, सड़क जाम करने, लाऊड स्पीकर का इस्तेमाल करने पर भी रोक लगा दी है।

Delhi Police has imposed Section 144 at the Ghazipur Border, Tikri Border and Singhu Border ahead of the farmers’ call for March to Delhi on 13th February.

— ANI (@ANI) February 12, 2024

हंगामा करने वाले किसान होंगे गिरफ्तार

किसानों का वर्ष 2020 जैसा आंदोलन खड़ा करने के इनपुट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड में आ गई है। पूरी दिल्ली में धारा-144 लागू कर दी गई है। पंजाब-हरियाणा से 20 से 25 हजार किसान ढाई से तीन हजार ट्रैक्टर लेकर दिल्ली आ सकते हैं। किसान सोमवार से दिल्ली पहुंचने शुरू हो जाएंगे। किसानों ने ऐलान किया है कि वह जंतर-मंतर व संसद भवन के सामने जाकर प्रदर्शन करेंगे। दिल्ली पुलिस का कहना है कि हंगामा करने वाले किसानों को तुरंत गिरफ्तार किया जाएगा।

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था, जोन-दो) रविंदर सिंह यादव ने बताया कि दिल्ली वासियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसे देखते हुए किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने हरियाणा को ज्यादा फोर्स दी है। दिल्ली को कम फोर्स दी गई है। दिल्ली को 60 से ज्यादा कंपनियां दी गई हैं। हरियाणा को अतिरिक्त फोर्स की 200 से ज्यादा कंपनियां दी गई हैं। ज्यादा किसानों के आने की संभावना को देखते हुए पुलिस के सभी ऑफिस में तैनात स्टाफ को भी सुरक्षा में तैनात किया जाएगा।

पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने दिए आदेश

– सभी थानाध्यक्षों को पुलिसकर्मियों को छुट्टी रद्द कर ड्यूटी पर बुलाने के आदेश।
– एंटी राइट्स उपकरण तैयार रखने के लिए कहा गया।
– हर पुलिस स्टेशन में 5-6 टायर किलर रखने होंगे।
– थाना इलाके में बॉर्डर पिकेट लगानी होगी।
– शांति भंग करने वाले को तुरंत गिरफ्तार होंगे।
– पुलिस कार्यालय में तैनात स्टाफ तैयार रहे।
– रस्सी व लाठियां तैयार रखने के आदेश।
– लापरवाही बरतने वाले अधिकारी व कर्मियों पर होगी सख्त कार्रवाई।